भवानी प्रसाद मिश्र | मातृभाषा - माँ भारती का श्रृंगार

भवानी प्रसाद मिश्र

जीवन परिचय

गीतफ़रोश के नाम से प्रसिद्ध भवानी प्रसाद मिश्र का जन्म 29 मार्च 1913 को गांव टिगरिया, होशंगाबाद (मध्य प्रदेश) में हुआ था । भवानी प्रसाद मिश्र की प्रारंभिक शिक्षा सोहागपुर, होशंगाबाद, नरसिंहपुर और जबलपुर में हुई। आपने हिन्दी, अंग्रेज़ी और संस्कृत विषय लेकर बी. ए. पास किया। भवानी प्रसाद मिश्र ने महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होकर शिक्षा देने के विचार से एक विद्यालय आरंभ किया और उसी समय 1942 में आपको गिरफ्तार कर लिया गया व 1949 तक आप जेल में रहे।  1949 में आप एक शिक्षक के रूप में महिलाश्रम वर्धा गए और लगभग पाँच वर्ष वर्धा में बिताए।

लेखन शैली

भवानी प्रसाद मिश्र की कविता-यात्रा मुख्यत: 1944 से आरंभ होती है। यों 1940 में 'दूसरे सप्तक' के साथ वे हिंदी के जाने-माने कवियों कौ पंक्ति में स्थापित हो चुके थे।

1932-33 में आप माखनलाल चतुर्वेदी के संपर्क में आए। श्री चतुर्वेदी आग्रहपूर्वक कर्मवीर में भवानी प्रसाद मिश्र की कविताएँ प्रकाशित करते रहे। हंस में अनेक कविताएँ प्रकाशित हुईं। तत्पश्चात् अज्ञेय जी ने दूसरे सप्तक में आपको प्रकाशित किया। दूसरे सप्तक के प्रकाशन के पश्चात् प्रकाशन नियमित होता गया।आपने चित्रपट (सिनेमा) के लिए संवाद लिखे और संवाद निर्देशन भी किया। मद्रास से मुम्बई आकाशवाणी के निर्माता बन गए और आकाशवाणी केन्द्र, दिल्ली में भी काम किया । गांधीवादी विचारधारा के इस कवि की आपातकाल में लिखी गई कविताएं 'त्रिकाल संध्या' के नाम से प्रकाशित हुई।

प्रमुख कृतियाँ
क्रम संख्या कविता का नाम रस लिंक
1

सतपुड़ा के घने जंगल

शांत रस
2

कमल के फूल

शृंगार रस
3

ऐसा हो जाता है

अद्भुत रस
4

मैं जो हूँ

अद्भुत रस
5

आज पानी गिर रहा है

अद्भुत रस
6

अन्दाज़

अद्भुत रस
7

निरापद कोई नहीं है

अद्भुत रस
8

पुकार कर

अद्भुत रस
9

ऐसा भी होगा 

शृंगार रस
10

अपने आप में

शांत रस

  परिचय

"मातृभाषा", हिंदी भाषा एवं हिंदी साहित्य के प्रचार प्रसार का एक लघु प्रयास है। "फॉर टुमारो ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग" द्वारा पोषित "मातृभाषा" वेबसाइट एक अव्यवसायिक वेबसाइट है। "मातृभाषा" प्रतिभासम्पन्न बाल साहित्यकारों के लिए एक खुला मंच है जहां वो अपनी साहित्यिक प्रतिभा को सुलभता से मुखर कर सकते हैं।

  Contact Us
  Registered Office

47/202 Ballupur Chowk, GMS Road
Dehradun Uttarakhand, India - 248001.

Tel : + (91) - 7534072808
Mail : info@maatribhasha.com